सप्ताह के छह दिन जबरदस्त काम के बाद हममें से कई अपने लिए भी कुछ खास करना चाहते हैं। यूं कहें कि खुद को पैंपर करने की कोशिश में रहते हैं। ऐसे में शरीर को सुकून व आराम देने के लिए कई तरीके हैं, जो अपनाए जा सकते हैं।

फिश थैरेपी

फिश थैरेपी भारत में कुछ समय पहले ही आई है। संभव है कि इसे सुनकर आपके दिमाग में कुछ अजीबोगरीब विचार आएं, लेकिन घबराइए नहीं पैरों को आराम देने और डैड स्किन को अलग करते हुए पैरों को खूबसूरत दिखाने का यह एक नया तरीका है। इसमें आपके पैरों को मछलियों की गररा रूफा प्रजाति से भरे टब में डुबोया जाता है। यह तुर्की की खास मछलियां हंै, जो डैड स्किन को खा लेती हैं। यह आपको हल्की सी चुभन के साथ आराम का भी अहसास देती हैं। इन दांत रहित मछलियांे के अटैक के बाद यह जरूर नजर आएगा कि पैरों में जान आ गई है। बस इसके बाद शानदार पैडीक्योर और फुट मसाज लें, ताकि प्रेशर प्वॉइंट्स के जरिए भी आराम मिल सके।

बैंबू मसाज

20 मिनट की नींद के बाद आपको बैंबू मसाज के लिए जगाया जाता है। बांस का नाम सुनकर घबराने या डरने की जरूरत नहीं है। इसमें शरीर को अच्छी तरह मसाज करके इसके ऊपर बांस की गोल छड़ों को रोल किया जाता है, जिससे मांसपेशियों को आराम मिल सके। यह बांस गर्म पानी में कुछ समय रखने के बाद उपयोग में लाए जाते हैं। इस प्रक्रिया के बाद आपका इस दिन का लाड़ व दुलार खत्म होता है।

वाइन फेशियल
पूरे शरीर का वजन उठाने वाले पैरों को आराम दिए जाने के बाद आप चेहरे की अनदेखी कैसे कर सकते हैं। अगर आपकी तेलीय त्वचा है, तो वाइन मसाज आपके लिए ही है। इसकी क्लीनिंग, स्क्रबिंग और मसाज (वाइन फ्लेवर वाले क्रीम से) बिल्कुल ही अलग अनुभव होगा। मसाज के दौरान चेहरे पर वाइन क्रीम के ग्रेन्यूल्स (छोटे-छोटे दानों) को भी आप अनुभव कर पाएंगे। सारी प्रक्रिया के बाद 20 मिनट का पैक लगाने के दौरान ली गई नींद सुकून को चरम देने के लिए काफी है।

0 comments:

Post a Comment