लंदन महिलाओं को पुरुषों से 20 मिनट ज्यादा नींद की जरूरत होती है और ऐसा उनके दिमाग के व्यस्त रहने और ज्यादा काम करने के कारण होता है। लोबोरो यूनिवर्सिटी के प्रोफैसर जिम हॉर्ने की मानें तो नींद का मुख्य काम दिमाग को अपने आप मुरम्मत के काबिल करना है। इस दौरान दिमाग का कोर्टेक्स संवेदनाओं से अलग होकर दुरुस्त होने लगता है। कोर्टेक्स दिमाग का वह हिस्सा है जो भाषा, विचार और याद्दाश्त के लिए जिम्मेदार होता है।

जिम कहते हैं, आप दिनभर में दिमाग का जितना ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, उतना ही इसे ठीक होने की जरूरत होती है। उसी हिसाब से नींद भी चाहिए। दिन में बहुत से काम करने के कारण महिलाओं का दिमाग पुरुषों से ज्यादा इस्तेमाल होता है। इस कारण उन्हें ज्यादा नींद लेनी चाहिए।

प्रो. जिम के मुताबिक जो पुरुष ऐसे पद पर काम करते हैं, जिसमें बहुत से निर्णय लेने पड़ते हों, उन्हें भी ज्यादा नींद की जरुरत पड़ती है लेकिन महिलाओं जितनी नहीं। महिलाओं को औसतन पुरुषों से 20 मिनट ज्यादा नींद की जरुरत होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि महिलाओं का दिमाग पुरुषों से अलग और ज्यादा जटिल होता है।प्रो. जिम का मानना है कि पुरुष और महिलाओं की नींद की अलग-अलग जरूरतों से पता चल सकता है कि क्यों पुरुषों का दिमाग महिलाओं के दिमाग के मुकाबले जल्दी बूढ़ा हो जाता है।

75 वर्षीय महिला का दिमाग और 70 वर्षीय पुरुष के दिमाग जितना बूढ़ा होता है। जिम ने कहा, हम समझ नहीं पाए हैं कि ऐसा क्यों होता है। सच तो यह है कि एक महिला के दिमाग को आराम के लिए ज्यादा समय मिलने और इसकी मुरम्मत में इसका जवाब छिपा हो सकता है। उन्होंने कहा कि भले ही महिलाओं को ज्यादा नींद की जरूरत हो लेकिन उन्हें इतनी नींद नहीं मिल पाती है। नॉर्थ कैरोलिना में हुए अध्ययन के मुताबिक महिलाएं पुरुषों के मुकाबले नींद की कमी से ज्यादा पीड़ित रहती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि उनकी नींद जल्दी भंग हो जाती है।

4 comments:

Baiju Dixit said...

Hi Vivek,

The most recent study was a joint effort between researchers at the University College London and the University of Warwick. The work used data from over 4,600 London-based civil servants, 73% male and all between the ages of 35 to 55 years old. Levels of the molecule interleukin-6 (IL-6), believed to set off inflammation, were much lower in women who slept 8 hours a night, as opposed to women who slept only 7 hours the team found

-- Health Care Tips

---> Baiju

Earn money without investment said...

Thanks for it

ICC Cricket World cup live streaming

Earn money without investment said...

Thanks for it

ICC Cricket World cup live online

Unknown said...

pepsi ipl8 live score
pepsi ipl8 live streaming
pepsi ipl8 score live
pepsi ipl8 streaming live

Post a Comment