खूबसूरत और आकर्षक चेहरा हर किसी को प्रभावित करता है। अपनी सुंदरता को निखारने के लिए आप घर व बाहर दोनों प्रकार के प्रसाधनों का उपयोग कर सकती हैं। आइए जानते हैं इसी बारे में कुछ बातें :-

गर्मी से बचाव
अगर कहीं बाहर जाना हो तो सनस्क्रीन लगाकर निकलें व छाते का प्रयोग करें। धूप और प्रदूषण से बालों पर बुरा असर पड़ता है। अतः हमेशा चेहरे व बालों को बाँधकर घर से निकलें। धूप के संपर्क में आने वाले शरीर के हिस्सों पर अच्छी तरह से सनस्क्रीन लगाएँ।

लहराती चमकदार जुल्फें

ND
बालों की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए हर 15 दिन में मेहँदी का प्रयोग अवश्य करें। यह बालों के लिए कंडीशनर का काम करेगी। इसके अलावा सप्ताह में एक बार अंडे और दही का प्रयोग करना भी बालों की सेहत के लिए फायदेमंद रहेगा।

बेसन, नीबू का रस और दही इन सबको समान मात्रा में लेकर बालों में मसाज करें, फिर बालों को धो लें। आखिर में बालों को नीबू के पानी से फाइनल रिंस करें।

1 कटोरी मेहँदी में आँवला, शिकाकाई, रीठा, मैथी, नीम, तुलसी सभी 1-1 चम्मच लेकर दही में मिलाएँ, आधा नीबू का रस भी मिलाकर बालों में लगाएँ, 1 घंटा लगा रहने दें। यह बालों में मजबूती लाएगा और बालों में चमक भी बनी रहेगी।

थोड़े से गर्म पानी में नीबू का रस मिलाकर उस पानी से बालों को फाइनल रिंस करें। रुखे और बेजान बालों में इसमें नई चमक आ जाएगी।

दमकती खिली-खिली त्वचा
ND
गर्मी के दिनों में चेहरे पर ताजगी लाने के लिए दो चम्मच बेसन, हल्दी पावडर, गुलाब जल व शहद मिलाकर लेप बनाएँ। इसे चेहरे व हाथ-पैरों और गर्दन पर लगाएँ व 10 मिनट बाद धो लें। इससे त्वचा सुंदर व स्वस्थ बनी रहेगी।

आँखों में जलन व काले घेरों को कम करने के लिए रात को सोते समय आँखों पर ठंडे दूध में रुई भिगोकर रखें।

होठों को सुंदर और मुलायम बनाए रखने के लिए रात को सोते समय दूध की मलाई लगाएँ, सुबह ठंडे पानी से धो लें।

कच्चे दूध में हल्दी डालकर पेस्ट बनाएँ। इसे चेहरे और हाथ-पैरों पर लगाएँ। 10 मिनट बाद धो लें। त्वचा निखर उठेगी।

8-10 दिन में एक बार चेहरे को भाप अवश्य दें। इस पानी में पुदीना, तुलसी की पत्ती, नीबू का रस व नमक डालें। भाप लेने के बाद इसी गुनगुने पानी में 5 मिनट के लिए हाथों को रखें। हाथ मुलायम हो जाएँगे।

दही में मुल्तानी मिट्टी, संतरे का पावडर व शहद मिलाकर रोज 5 मिनट चेहरे पर लगाएँ।

2 comments:

Scott Staffin said...

Best Information For Beauty tips.

Aman said...

Acha likhati hai aap

Post a Comment