अनचाहे गर्भधारण को रोकने के लिए हाल ही में एक ऐसी दवा को लाइसेंस मिला है जिसका सेवन महिलाएं यौन संबंध बनाने के पाँच दिनों बाद भी कर सकती हैं.
स्कॉटलैंड के शोधकर्ताओं ने पाया है कि नई गोली यूलीप्रिस्टल अभी तक सबसे ज़्यादा इस्तेमाल हो रही गर्भनिरोधक गोली लेवनरजेस्त्रल से भी ज़्यादा असरदायक है. हालाँकि लेवनरजेस्त्रल दवा तीन दिनों के भीतर ही इस्तेमाल किए जाने पर अपना असर दिखाती है, लेकिन ये नई दवा यूलीप्रिस्टल सहवास के पांच दिनों बाद भी खाने पर अपना असर दिखाती है. अभी यूलीप्रिस्टल सिर्फ डॉक्टर के पर्चे पर ही मिलती है जबकि लेवनरजेस्त्रल दवा की दुकान से सीधे ही हासिल की जा सकती है.

परीक्षण

यौन संबंध के बाद गर्भनिरोध के लिए इस्तेमाल की जा रही गोलियां शरीर में मौजूद हॉर्मोन पर ऐसे असर डालती हैं कि वो या तो प्रजनन के लिए अंडाशय से अंडे को निकलने नहीं देती है या फिर उसे गर्भाशय में विकसित नहीं होने देती है.
यूलीप्रिस्टल के असर के बारे में जानने के लिए और पिछले साल उसके इस्तेमाल के लिए लाइसेंस दिए जाने से पहले ब्रिटेन, अमरीका और आयरलैंड की 16 हज़ार से ज़्यादा महिलाओं पर इसका परीक्षण हुआ.
इस परीक्षण के दौरान गर्भनिरोध की इस नई दवा यूलीप्रिस्टल को अभी तक की सबसे लोकप्रिय दवा लेवनरजेस्त्रल की तुलना में ज़्यादा प्रभावी पाया गया.
इन दोनों ही तरह के गर्भनिरोधक के सेवन से होने वाले 'साइड इफेक्ट' एक समान थे.
शोधकर्ताओं का कहना है कि इस दवा को अभी केमिस्ट के यहाँ से सीधे इसलिए नहीं लिया जा सकता क्योंकि इसके सुरक्षा रिकॉर्ड को देखना बाकी है.
अभी ये बाकी दूसरी गर्भनिरोधक गोलियों कि तुलना में ज़्यादा महँगी भी है.

0 comments:

Post a Comment