मुंबई के कैंसर स्पेशलिस्ट डॉ. एचएस अडवाणी ने कहा कि पहला बेबी देरी से कन्सीव करने के कारण मेट्रो सिटीज और विकसित देशों में ब्रेस्ट कैंसर तेजी से बढ़ रहा है। जबकि रूरल एरियाज में अभी भी इसकी ग्रोथ है। आजकल लंग्स कैंसर के लिए पॉल्यूशन भी काफी हद तक जिम्मेदार है।

भगवान महावीर कैंसर हॉस्पिटल में रविवार को आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बदलती लाइफ स्टाइल के कारण फिजिकल एक्सरसाइज कम होती जा रही है। वहीं, मोटापा बढ़ाने वाली डाइट लेने का ट्रेंड बढ़ रहा है। यह आजकल कैंसर का सबसे बड़ा कारण बन चुका है। महिलाओं को एचआरटी जैसी हॉरमोन थैरेपी लेनी चाहिए।

देश में ब्रेस्ट कैंसर में हर साल दो परसेंट की बढ़ोतरी हो रही है, जबकि सरवाइकल कैंसर का ग्राफ कम हुआ है। उन्होंने कहा कि आगामी सालों में आईएमआरटी थैरेपी से ट्यूमर को काफी हद तक ठीक किया जा सकेगा। इससे पेशेंट के ऑर्गेन को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा।

आजकल ल्यूकोमिया में टारजेट थैरेपी की मदद से एक इंजेक्शन के जरिए सैल को ट्रीट किया जा सकता है। यह लोगों की गलत धारणा है कि कैंसर ठीक नहीं हो सकता। समय पर डायग्नोस करवाए जाने से इसका इलाज संभव है। बदलती लाइफ स्टाइल की वजह से मुंबई में ब्रेस्ट कैंसर तेजी से बढ़ रहा है। वहीं, मुंबई से 200 किलोमीटर दूर रूरल एरियाज में सरवाइकल कैंसर के पेशेंट्स में इजाफा हो रहा है।

0 comments:

Post a Comment