वाशिंगटन.यह आम धारणा रही है कि महिलाएं अपनी पहली डेट पर खाने के नाम पर सिर्फ सलाद ऑर्डर करती हैं, या फिर कम से कम कैलोरी वाला भोजन लेती हैं। एक हालिया अध्ययन में इस धारणा पर वैज्ञानिकों ने भी अपनी मुहर लगा दी है।
मनोवैज्ञानिक मेरडिथ यांग तथा ओंटारियो स्थित मैकमास्टर यूनिवर्सिटी की उनके सहभागियों ने कैंपस कैंटीनों में लगभग 500 अंडरग्रैजुएट्स के खाने के प्रति रुझान और व्यवहार पर नजर रखी। उन्होंने पाया कि जब कोई महिला किसी पुरुष के साथ बैठकर खाना खाती है तो वह अक्सर सलाद या फिर ऐसा ही कुछ हल्का फुल्का व्यंजन चखती है।

हालांकि महिलाओं के साथ खाना खाते हुए अन्य महिलाएं ऐसा व्यवहार नहीं करती। दरअसल अपने ब्वॉयफ्रैंड या किसी दोस्त के साथ बैठे हुए जब महिला ऐसा खाना ऑर्डर करती है तो उसका आशय खुद को दुबला पतला व स्वस्थ दर्शाना होता है।

मेरडिथ ने कहा कि सलाद खाने का अर्थ यह बताना होता है कि ,‘मैं सुंदर हूं और अपना ख्याल रखना जानती हूं ।’ जबकि पुरुषों को अपना खाना कम करके महिलाओं को प्रभावित करने की जरूरत महसूस नहीं होती। रिपोर्ट बताती है कि पुरुष अपनी पहली, दूसरी या तीसरी हर डेट पर उतना ही खाते हैं जितना कि वे हमेशा खाते हैं। महिलाओं पर हमेशा से आकर्षक दिखने का सामाजिक दबाव रहा है, जिस कारण महिलाएं खुद को आकर्षक बताने के लिए ऐसा करती हैं।

0 comments:

Post a Comment