खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए हम प्याज का इस्तेमाल करते हैं। क्या आपको पता है कि यह सिर्फ खाने को ही स्वादिष्ट नहीं बनाता, बल्कि यह आपके सेहत को भी ठीक रखने में मदद करता है। लाल प्याज हृदय संबंधी बीमारियों से बचाव में हमारी मदद करता है। हांग कांग में चीन की एक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक शोध के बाद इस बात का खुलासा किया।

प्रमुख शोधकर्ता जेन यू चेन ने बताया कि लाल प्याज हमारे शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को खत्म करता है, जिससे हमे हृदय संबंधी बीमारियों से बचे रहते हैं। कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा से हृदयाघात का खतरा लगातार बना रहता है। चेन ने बताया कि लाल प्याज हमारे शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखता है। चेन ने बताया कि जीव विज्ञान में इस तरह का यह पहला शोध है।

इस शोध को पूरा करने के लिए शोधकर्ताओं ने उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को लाल प्याज के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर लगातार आठ सप्ताह तक खिलाया। आठ सप्ताह के बाद उन्होंने पाया कि ऐसे लोगों में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल में 20 फीसदी तक कमी आई। चेन ने बताया कि इस शोध के आधार पर ही यह कहा जा सकता है कि लाल प्याज हृदय संबंधी रोगों से बचाने के लिए काफी मददगार है।

लाल प्याज का इस्तेमाल सर्वाधिक भारत, मध्य पूर्वी देश और भूमध्यसागरीय क्षेत्रों में होता है। इतना ही नहीं, पहले किए गए शोधों में यह बताया जा चुका है कि प्याज कफ और सर्दी से भी रक्षा करता है। चेन ने बताया कि पहले के अध्ययनों में यह बताया जा चुका है कि जिन क्षेत्रों में प्याज का इस्तेमाल अधिक होता है, वहां कैंसर रोग से ग्रसित होने वाले मरीजों की संख्या बहुत कम है। चीन में प्याज के अधिक इस्तेमाल के कारण ही पूरी दुनिया के मुकाबले पेट के कैंसर का खतरा 40 फीसदी कम है।

0 comments:

Post a Comment